Ad

Saturday 24 March 2018

जीवनी सन्दीप महेस्वरि

Sandeep Maheshwari भारत के टॉप Entrepreneur की लिस्ट में हैं। संदीप महेश्वरी भारत के सबसे तेज़ उन्नति और सफलता प्राप्त करने वाले उद्यमी व्यक्तियों में गिने जाते हैं। वे Imagesbazaar.com के Founder और CEO हैं जो की भारतीय चीजों और लोगों से जुडी हुई चित्रों और फोटो का सबसे बड़ा ऑनलाइन संग्रह है।
इस वेबसाइट में 1 लाख से भी ज्यादा भारतीय मॉडलों के फोटो का संग्रह है और इस वेबसाइट के नेटवर्क के साथ 11 हज़ार से ज्यादा फोटोग्राफर जुड़े हुए हैं। बहुत ही कम मेहनत और अपने दिमाग के बल पर जल्द से जल्द सफलता पाने के कारण उन्हें दूसरे उद्यमी व्यक्तियों से अलग माना जाता है। साथ ही वे अपने प्रेरणादायक “मुफ्त के जिंदगी बदल देने वाले सेमिनार” के कारण बहुत ही मशहूर हैं जिससे वे देश विदेश के जगह-जगह जा कर लोगों को प्रेरित करते हैं और प्रेरणा स्रोत बनते हैं।
अभी संदीप महेश्वरी का उम्र 32 वर्ष है (2015 में)। उन्होंने अपनी कॉलेज की पढाई अधूरी छोड़ दी। वे किरोरी मॉल कॉलेज जो कि दिल्ली उनिवेर्स्टी से जूडा हुआ है उसमें अपनी “बैचलर इन कॉमर्स” की पढाई कर रहे थे परन्तु कुछ निजी कारणों से वे आधी पूरी ना कर सके और उन्हें अपनी कॉमर्स की पढ़ी आधा में ही छोड़ना पड़ा।
उन्हें  फोटोग्राफी करने का बहुत इच्छा था इसलिए उन्होंने वर्ष 2000 में फोटोग्राफी(Sandeep Maheshwari Photography) प्रोफेशन शुरू किया। उन्होंने बहुत सारे दुसरे कंपनियों और लोगों के लिए फ्रीलांसर फोटोग्राफी भी किया। वर्ष 2001 में वे कई मार्केटिंग एजेंसी के साथ जुड़े और काम किया। साल 2002 में अपने 3 करीबी दोस्तों के साथ उन्होंने एक नया कंपनी भी खोला पर वह 6 महीने से ज्यादा नहीं चला और उन्हें वह बंद करना पड़ा।

संदीप महेश्वरी का परिवार एल्युमीनियम के व्यापार से जुडा हुआ था। संदीप महेश्वरी नें अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत कुछ तरी किया। उन्होंने MLM मल्टी लेवल मार्केटिंग की कंपनी में काम किया जिसमे घरेलु चीजों को बनाना और बेचना होता था।

बाद में किरोरिमल कॉलेज से अपने B.Com के तीसरे वर्ष में ड्राप आउट होने के बाद उन्हें मॉडलिंग की दुनिया में रूचि और दिलचस्पी बढ़ी। जब उन्होंने मॉडल लोगों के संगर्ष को और उन पर होने वाले दुर्व्यभार को तो उन्होंने कसम खाई की वह इस चीज को जरूर बदलेंगे और जरूरत मंद मॉडलों की मदद भी करेंगे।
साल 2002 में अपने 3 मित्रों के साथ उन्होंने एक कंपनी शुरू किया जो जल्दी 6 महीने में बंद हो गया। उन्होंने तब भी हार नहीं माना क्योंकि वे जानते थे की हार खा-खा कर अब उन्हें सफलता का रास्ता मिल चूका था।
साल 2003 में, एक संघर्ष्पूर्ण काम में उन्होंने कुल 122 मॉडल के 10000 फोटो शॉट्स लिए वो भी मात्र 10 घंटे 45 मिनट में लिया जो की विश्व रिकॉर्ड बन गया। ये उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण पल था। इसके बाद वे नहीं रुके और अपने फोटोग्राफी के प्रोफेशन को आगे बढ़ाते चले गए।

साल 2006 में, 26 साल की उम्र में उन्होंने ImagesBazaar लांच किया। ImagesBazaar में Indian Photos का 1Million से भी ज्यादा कलेक्शन है।
आज के दिन में ImagesBazaar के 7000 से भी ज्यादा क्लाइंट्स हैं वो भी 45 अलग-अलग देशों से। उन्होंने स्वयं को अपने खुद के दम पर सफल बनाया और मॉडलिंग की दुनिया को ऑनलाइन लोगों के सामने रखा।
एक सफल उद्यमी के साथ-साथ वे दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए, एक सफलता स्रोत भी हैं, एक गुरु भी हैं और युवाओं के लिए आदर्श भी हैं। लोग संदीप महेश्वरी जी को दिल से चाहते हैं उनके महान मिशन, हर किसी व्यक्ति को अपने अन्दर विश्वास रखने और लोगों की मदद करने के द्वारा उनकी जिंदगी को आसान बनाने के लिए। उनका कहना है जीवन में कुछ भी मुश्किल नहीं, सब कुछ आसान हैं।



1 comment:

बनाएं अधिक सुरक्षित अपने स्मार्टफोन को 5 आसान स्टेप्स में

बनाएं अधिक सुरक्षित अपने स्मार्टफोन को 5 आसान स्टेप्स में    एंड्रॉयड और आईओएस फोन्स को रखें वायरस और हैकिंग से सुरक्षित कंप्यूटर की...