Ad

Saturday 24 March 2018

दुनियां एक कंप्यूटर सिमुलेशन हैं


दोस्तो आपका स्वागत हैं । शुरू करने से पहले आपसे निवेदन है कि आप हमारे ब्लॉग को bookmark और subscribe कर लीजिए तथा रोजाना विजिट कीजिये ।

क्या आपने कभी सोचा हैं कि आप कहाँ से आये हैं ? आप कहोगे अपने माता पिता से अपने पूर्वजों से । अच्छा , तो अब आपके पूर्वज कहाँ से आये हैं ? हम इंसान कहाँ से आये हैं ? इंसानो से पहले जो डाइनोसॉर और अन्य जीव जो इस धरती पर राज करते थे , वो कहाँ से आये थे ? ये धरती कहाँ से आई हैं ? ये आकाशगंगा कहाँ से आई हैं ? ये सूरज , चांद , तारे ये ब्रम्हांड कहाँ से आया हैं ? क्या ये दुनिया जिसमे हम जी रहे हैं वह असली है भी ? बस यही पर दुनिया  के बड़े बड़े साइंटिस्ट्स आ कर के अटक जाते हैं ।

Are we living in real world

आप मे से कुछ लोग सोच रहे होंगे कि ये क्या बकवास हैं , दुनिया के असली होने पर इस व्यक्ति को संदेह  हैं । मगर जब किसी चीज पर सवाल उठाया जाता हैं तभी उसका जवाब मिल पाता हैं ।

ब्रम्हांड का  वजूद हैं , हम इससे इनकार नही कर सकते हैं बल्कि हम तो सवाल उठा रहे हैं इस ब्रम्हांड के  अंदर मौजूद चीजो के असली होने की । for example आप ये आर्टिकल अपने फ़ोन पर पड़ रहे हैं । लेकिन क्या ये आर्टिकल सच मे मौजूद हैं ? नही ये फ़ोन स्क्रीन के pixels का काम हैं ,जिसकी वजह से आकृति बनती और बदलती हैं । जिसकी वजह से आप ये आर्टिकल पढ़ पा रहे हो । यानी फ़ोन , ब्रम्हांड तो असली हैं मगर उसमे दिख रही आर्टिकल , आकृति fake हैं ।

कभी  आपने सोचा हैं कि ये ब्रम्हांड जो 51 अरब लाइट ईयर तक फैला हुआ हैं उसमें हर चीज़ इतनी परफेक्ट क्यों हैं । क्यों डार्क एनर्जी जो कि पूरे ब्रम्हांड को निगल सकती हैं , उसकी एक लिमिट हैं । क्यों हमारा ग्रह सूर्य से सटीक दूरी पर स्तिथ हैं । आखिर क्यों ।

इन सवालों का सीधा सा जवाब हैं simulation hypothesis ( सिमुलेशन हाइपोथिसिस )  । जिसके अनुसार हमारी  दुनिया कंप्यूटर से डिज़ाइन एक प्रोग्राम हैं । यही वजह हैं हर चीज इतना परफेक्ट हैं । यहां तक कि लाइट की स्पीड और atoms की movemonts सबकुछ फिक्स हैं ।

kalpanik duniya

simulation hypothesis and matrix in hindi

ब्रम्हांड को सबसे अच्छे तरीके से गणित के माध्यम से समझा  जा सकता हैं । गणित को कंप्यूटर कोड में , प्रोग्राम में ,भी बदला  जा सकता हैं । यानी ब्रम्हांड में मौजूद हर वस्तु का simulation बनाया जा सकता हैं । वीडियो गेम्स इसका एक बेस्ट example हैं ।

फिलहाल हम simulation technology इस्तेमाल भी कर रहे हैं । वीडियो गेम्स के निर्माण में और दूसरे ग्रहों के वातावरण के रीसर्च में । इस तकनीक के जरिये दूसरे ग्रहों के तापमान , ग्रीविटी , लाइट हर चीज की नकल बनाई जा सकती हैं । फिलहाल हम इस दुनिया की तो नकल बनाने में सक्षम हैं लेकिन इंसानी चेतना की नकल बनाने में हमे अभी बहुत लंबा समय लगने वाला हैं । लेकिन जिस दिन हम सफल हो जाएंगे उस दिन हम खुद का ब्रम्हांड बना पाएंगे  और उसे कंट्रोल कर पाएंगे  । अगर ऐसा संभव  हैं तो हो सकता हैं कि किसी विकसित सभ्यता ने हमारे साथ पहले ही ऐसा कर रखा हो ।

स्ट्रींग  थ्योरी बिग बैंग के पहले के ब्रम्हांड को समझने के लिए सबसे उत्तम माना जाता हैं । इस थ्योरी के अध्धयन से पता चला हैं कि इस ब्रम्हांड में कंप्यूटर कोड्स मौजूद हैं ।जो कि इस बात को बल देते हैं कि हमारी दुनिया computer simulation हो सकती हैं ।

spaceX  के co-founder   elon musk  और माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स के अनुसार इस दुनिया के वास्तविक होने के चांसेस बहुत कम हैं ।

चाहे simulation कितना भी परफेक्ट क्यों न हो उसमे कुछ न कुछ खामियां होती ही हैं । अगर हम इस दुनिया को काल्पनिक माने तो वह कौन सी खामियां हो सकती हैं । इस hypothesis को मानने  वालो के अनुसार  पैरानॉर्मल एक्टिविटी तथा चमत्कार और डेजाबु कि घटना simulation में मौजूद खामी की वजह से हो सकती हैं । अगर आप को नही पता तो हम आपको बता दे कि डेजाबु वह घटना हैं जिसमे व्यक्ति को ऐसा प्रतीत होता हैं कि यह मोमेंट्स वह जी चुका हैं , एक बार पहले ही यह घटित हो चुका है  । जब वह किसी ऐसे व्यक्ति से मिलता हैं या किसी  स्थान पर जाता हैं जहां वो पहले कभी नही गया , लेकिन लगता है कि वह इस जगह पर आ चुका हैं और वह इस व्यक्ति से भी मिल चुका हैं । आपके साथ भी डेजाबु घटित होता होगा तो आपको भी बहुत अजीब और रहस्यमयी लगता होगा ।

अगर pararal universe की थ्योरी सही हैं और कई सारे ब्रम्हांड exists करते हैं तो दुनिया के काल्पनिक होने के चांसेस और ज्यादा बढ़ जाते हैं । लेकिन इतने सारे ब्रम्हांड क्यों ? simulation hypothesis कहता हैं कि यह सभी अलग अलग ब्रम्हांड हैं जिन्हें एक साथ चलाया गया हैं । इनमे थोड़ी सी या पूरी तब्दीली की गई हैं जिससे इनको चलाने वाला यह समझ सके कि आखिर changes करने से क्या फर्क पड़ता हैं ।

लोग कहते हैं कि दुनिया भगवान ने बनाई हैं । और इस hypothesis को मानने वालो के अनुसार यह भगवान कोई और नही बल्कि एक बहुत बुद्धिमान programaer हैं । लेकिन भगवान ने दुनिया आखिर बनाई क्यों है  ?

आपने पौराणिक कथाओं में पढ़ा होगा कि कैसे ऋषि मुनि तपस्या किया करते थे ताकि इस दुनिया से वह आज़ाद हो सके और मोक्ष प्राप्त कर सके । आपने कभी पढ़ा भी होगा कि जो लोग इस दुनिया का रहस्य जान लेते हैं वह अचानक से गायब हो जाते हैं । simulation hypothesis को मानने वालों के अनुसार programer उन्हें delete कर देता हैं । ताकि इस काल्पनिक दुनिया का राज हमेशा राज रहे ।

लेकिन फिर  सवाल उठता हैं कि ये  दुनिया अगर  fake है तो इस दुनिया के बाहर क्या हैं ? भाई असली दुनिया भी तो होगी न । उस  असली दुनिया मे क्या हैं ।  और अगर हमारी दुनिया काल्पनिक हैं तो क्या गारंटी हैं कि जो हमे चला रहे हैं उनकी दुनिया भी काल्पनिक नही होगी । hypothesis कहता हैं कि हमे चलाने वाले , उन्हें चलाने वाले और उन्हें के उन्हें चलाने वाले सभी simulated हैं  और यह क्रम कितना लंबा हैं यह पता लगा पाना बहुत मुश्किल हैं ।

अगर हम अपने प्रोग्रामर को हैक करके सत्यता का पता लगाना चाहे तो वह बहुत मुश्किल हैं । क्यों कि ऐसा करने के लिए हमे बहुत ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होगी जो कि हमे अपने parrent programer से लेनी होगी और वह अपने parrent programer से ले रहा होगा और आगे वाला अपने आगे  वाले से ले रहा होगा । यानी अगर ये क्रम चल गया और हम original programer तक चले भी गए तो हो सकता हैं कि वह प्रोग्राम को shut down कर दे । और जैसा कि कहा भी गया हैं कि ये दुनिया nothing से something बनी हैं , यानी shut down होने के बाद something से फिर nothing बन जाएगी ।

यह बातें हमारे धर्म ग्रंथो में भी कही गयी हैं और भगवान कृष्ण ने तो साफ शब्दों में कहा हैं कि ये दुनिया कुछ नही बल्कि एक मायाजाल हैं ।

दोस्तो तो अब सवाल उठता हैं कि क्या यह दुनिया सच मे काल्पनिक हैं ?  इसका कोई उत्तर नही हैं और न ही कोई ऐसा experiment हैं और न हो सकता हैं । क्यों कि दुनिया को काल्पनिक बताने के लिए हमे सबूत चाहिए और अगर ये दुनिया सच मे काल्पनिक हैं तो हम कल्पंनिक दुनिया में , दुनिया को काल्पनिक साबित काने के सबूत कहाँ से ढूंढ पाएंगे ।

तो दोस्तो यह थी simulation hypothesis की बाते जिसको आपने matrix फ़िल्म में भी देखा होगा । इतना कुछ पढ़ने और समझने के बाद आपको क्या लगता हैं । क्या ये दुनिया सच मे हैं या फिर काल्पनिक हैं । अपने विचार आप हमें comment के माध्यम से बताये ।

दोस्तो जितना अधिक हो सके इस आर्टिकल को share करे  और अगर आपने हमारे दूसरे आर्टिकल्स को नही पढ़ा हैं तो जरूर से पढ़िएगा ।
thank you और जुड़े रहिये हमारे साथ ।

No comments:

Post a Comment

बनाएं अधिक सुरक्षित अपने स्मार्टफोन को 5 आसान स्टेप्स में

बनाएं अधिक सुरक्षित अपने स्मार्टफोन को 5 आसान स्टेप्स में    एंड्रॉयड और आईओएस फोन्स को रखें वायरस और हैकिंग से सुरक्षित कंप्यूटर की...